Thursday, September 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशघड़ी वालों की सरेआम घपलेबाजी, फैक्ट्री से निकल रहा जहरीला धुआं

घड़ी वालों की सरेआम घपलेबाजी, फैक्ट्री से निकल रहा जहरीला धुआं

घड़ी डिटर्जेंट, नमस्ते इंडिया दूध जैसे उत्पाद बनाने वाली देश की जानीमानी कंपनी आरएसपीएल की कानपुर के शिवपुरी में स्थित फैक्ट्री में धड़ल्ले से घपलेबाजी जारी है। फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुएं से गांव वालों का जीना मुहाल हो चुका है। दिन रात फैक्ट्री से निकलते धुएं से गांव के लोगों को सांस की बीमारियां हो रहीं हैं। जो धीरे धीरे उन्हें मौत के मुंह तक ले जा रही है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: public scam of watchmen घड़ी डिटर्जेंट, नमस्ते इंडिया (Namaste India) दूध जैसे उत्पाद बनाने वाली देश की जानीमानी कंपनी आरएसपीएल (Rspl)की कानपुर के शिवपुरी में स्थित फैक्ट्री में धड़ल्ले से घपलेबाजी जारी है। फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुएं से गांव वालों का जीना मुहाल हो चुका है। दिन रात फैक्ट्री से निकलते धुएं से गांव के लोगों को सांस की बीमारियां हो रहीं हैं। जो धीरे धीरे उन्हें मौत के मुंह तक ले जा रही है। गांव वाले घुट-घुट कर सांस लेने को मजबूर हैं। फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की दिहाड़ी भी नहीं दी जाती। अगर गांव वाले इसकी शिकायत प्रशासन से करने जाते हैं तो अधिकारी अपने आंख और कान बंद कर लेते हैं।

महीनों की तनख्वाह गायब

फैक्ट्री में काम करने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि सेलरी कभी भी समय पर नहीं आती और कभी-कभी तो आती ही नहीं है। हफ्ते में सातों दिन काम करवाया जाता है, जिसका मेहनताना भी नहीं दिया जाता। पिछले 3 से 4 महीने से तो आधे से ज्यादा कर्मचारियों की सेलरी तो आई ही नहीं है। अगर फैक्ट्री में किसी अधिकारी से शिकायत भी करो तो कोई सुनता नहीं है। ठेकेदार सूरज पाल से भी अगर कुछ कहो तो वह भी बात को अनसुना कर देते हैं।

तालाबों का पानी दूषित

शिकायतकर्ता अनिल ने बताया है कि आरएसपीएल की फैक्ट्री से लगातार जहरीला धुआं निकलता रहता है। जिसकी शिकायत हमने फैक्ट्री के अधिकारियों से भी की, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। फैक्ट्री ने एक सरकारी नाली और एक बरसाती नाले को अपने कब्जे में ले लिया है और उसमें ही फैक्ट्री से निकलने वाला अपशिष्ट डाला जाता है। इस अपशिष्ट की वजह से नाला पूरी तरह से जाम हो गया है जिससे आसपास के लोग और जानवरों में बीमारियां फैल रही हैं। फैक्ट्री में पानी की बर्बादी अपने चरम पर है। फैक्ट्री लगने से पहले यहां पानी 25 फीट पर मिल जाता था। लेकिन अब 125 फीट पर मिलता है। गांव के तालाबों का पानी बहुत ज्यादा दूषित हो चुका है।

Also Read : चित्रकूट के अमरपुर में अछूत की बीमारी से बच्चों ने छोड़ी पढ़ाई, अन्य बच्चों का व्यवहार जानकर रह जाएंगे हैरान

जल्द करवाई की जाएगी : जिलाधिकारी

इन सभी शिकायतों को लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा का कहना है कि हमारे पास एक ज्ञापन आया है जिसमे एक प्राइवेट कंपनी के विरुद्ध शिकायत दी गई है। जिसमें वायु प्रदूषण संबंधित कुछ विवरण अंकित हैं। जिसपर हम अपने स्तर पर जांच करवा रहे हैं। जांच के बाद ही आगे की करवाई की जाएगी।

Also Read : एक लाख खर्च कर युवक ने रचाई शादी, दुल्हन को ले गई बंगाल पुलिस

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular