Tuesday, January 31, 2023
Homeउत्तर प्रदेशसिद्धू मूसेवाला की हत्या में कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर शक की...

सिद्धू मूसेवाला की हत्या में कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई पर शक की सुई

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, Punjabi singer Sidhu Moosewala Murder Case Update : कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की सुई घूम रही है। उनके निशाने पर नशाने पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज, पंजाबी सिंगर्स और ऐक्टर्स होते हैं। यही वजह है कि सिद्धू मूसेवाले की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग पुलिस के निशाने पर हैं।

हालांकि अभी तक गैंग ने हत्या की जिम्मेदारी नहीं है लेकिन पुलिस उसके गैंग के सदस्यों को ट्रैस करने में जुटी है। हाई प्रोफाइल मर्डर केस होने की वजह से राजनीतिक दलों समेत पुलिस महकमे में तेज हलचल है। पुलिस अफसरों ने जल्द ही हमलावरों को पकड़े जाने की बात कही है।

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग का कई देशों में फैला नेटवर्क

पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग का अपराधियों से गठबंधन है। उसका नेटवर्क मेक्सिको, इटली और थाईलैंड आदि देशों व राज्यों में फैला है। वह वहां से बैठे अपने साथियों के साथ मिलकर रंगदारी, ड्रग्स तस्करी, जमीन कब्जा और हत्याओं को अंजाम देता है। इनके निशाने पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज, पंजाबी सिंगर्स और ऐक्टर्स रहते हैं।

गैंग पर लगी मकोका की धाराएं

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इंटरस्टेट सिंडिकेट चलाने से जुड़े एक केस में चार्जशीट दायर की। बिश्नोई और उसके सहयोगियों- फ्राइडे, सम्पत नेहरा और 9 अन्य पर मकोका की धाराएं लगी हैं। कम से कम छह राज्यों में फैले बिश्नोई गैंग में 600 से ज्यादा अपराधी शामिल हैं। कभी छात्रनेता रहे लॉरेंस बिश्नोई ने पहली गैंग कॉलेज में ही बनाई। आज की तारीख में उसके ऊपर कम से कम 25 संगीन मुकदमे दर्ज हैं।

छात्र राजनीतिक से बनी डॉन बनने की चाह

पंजाब के फाजिल्का से ताल्लुक रखने वाले लॉरेंस बिश्नोई (30) के पिता पुलिस में थे। बिश्नोई की शुरुआती पढ़ाई फाजिल्का में ही हुई। इसके बाद उसका एडमिशन चंडीगढ़ के सेक्टर 10 स्थित डीएवी कॉलेज में कराया गया। वहीं पर छात्र राजनीति में बिश्नोई की दिलचस्पी जगी और उसे लोकप्रियता भी मिली। इससे उसके मन में ‘डॉन’ बनने की चाह पैदा हुई। परीक्षा में फेल हुआ। एक बार तो हथकड़ी लगे-लगे परीक्षा देने गया था। इसके बाद लॉरेंस ने पढ़ाई छोड़ दी।

कालेज में बनाया पहला गैंग

पुलिस के अनुसार, बिश्नोई का पहलवानी में मन लगता था और वह पास के अखाड़े में कुश्ती की प्रैक्टिस किया करता था। उसने पहला गैंग कॉलेज में ही बनाया। उसमें खिलाड़ियों से लेकर पुलिसवालों के बच्चे और स्थानीय छात्र शामिल थे। ज्यादा वक्त नहीं लगा और बिश्नोई ने अपना नेटवर्क पहले पंजाब और हरियाणा, फिर कई और राज्यों तक फैला लिया।

बिश्नोई के खिलाफ पहली एफआईआर हत्या के प्रयास की दर्ज हुई। कुछ ही दिन बाद, अप्रैल 2010 में एक घर में घुसने को लेकर दूसरी एफआईआर हुई। फरवरी 2011 में मारपीट और फोन की चोरी का केस दर्ज हुआ। ये सारे केस स्टूडेंट पॉलिटिक्स से जुड़े थे।

कांग्रेस नेता की हत्या से हुआ था हाईलाइट

2016 में बिश्नोई पर एक कांग्रेस नेता की हत्या का आरोप लगा। उसने फेसबुक के जरिए हत्या की जिम्मेदारी ली थी। लॉरेंस बिश्नोई 2018 का प्रकाश में आया। दिल्ली पुलिस ने बिश्नोई के साथ-साथ जिस सम्पत नेहरा के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। वह जून 2018 में बेंगुलुरु से पकड़ा गया था।

दबंग खान को दे चुका हत्या की धमकी

पुलिस ने बताया कि लॉरेंस खुद बिश्नोई समाज से है। उसके लिए काले हिरण पूजनीय हैं। फिल्म शूटिंग की दौरान दबंग खान ने काले हिरण शिकार मामले में केस दर्ज हुआ। इससे लॉरेंस विश्नोई ने दबंग खान की हत्या करने की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ेंः पंजाबी गायब सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, दो साथी घायल

अंडरवर्ल्ड पर कंट्रोल के लिए गैंगस्टर काला जठेड़ी से मिलाया हाथ

लॉरेंस बिश्नोई ने पिछले साल बड़ी छलांग लगाने की सोची। राष्ट्रीय स्तर पर क्राइम सिंडिकेट बनाने के लिए हर राज्य के लोकल गैंगस्टर्स के साथ हाथ मिलाने का प्लान बनाया। उसका मकसद उत्तर भारत में अंडरवर्ल्ड पर कंट्रोल करना था। हाल ही में बिश्नोई ने गैंगस्टर काला जठेड़ी से इसीलिए हाथ मिलाया है।

बिश्नोई के कथित रूप से अंतरराष्ट्रीय ड्रग ट्रैफिकर अमनदीप मुल्तानी के साथ ताल्लुकात हैं। मुल्तानी मेक्सिकन ड्रग कार्टेल्स से जुड़ा हुआ है। उसे इसी साल अप्रैल में अमेरिकी एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। बिश्नोई का दूसरा इंटरनैशनल कॉन्टैक्ट यूके में रहने वाला मॉन्टी था, जिसके इटैलियन माफिया से रिश्ते थे।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली व पंजाब सीएम पर दर्ज हो केस : मनजिंदर सिंह सिरसा

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular