Tuesday, September 27, 2022
Homeउत्तर प्रदेशRare Cataract Operation in Kanpur : हैलट में छह माह के बच्चे...

Rare Cataract Operation in Kanpur : हैलट में छह माह के बच्चे की आंख का सफल ऑपरेशन

इंडिया न्यूज, कानपुर

 Rare Cataract Operation in Kanpur :  कानपुर के हैलट और जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की टीम ने आंख का एक जटिल ऑपरेशन सफलता से किया है। छह माह के बच्चे को जन्मजात मोतियाबिंद की बीमारी थी। इससे उसकी खून की नड़िया आपस में चिपक गई थीं। मेडिकल कॉलेज की डॉ. शालिनी मोहन और उनकी टीम ने इस बच्चे की आंख का सफल ऑपरेशन किया गया। ( Rare Cataract Operation in Kanpur)

दस हजार में एक बच्चे में होती है ये बीमारी ( Rare Cataract Operation in Kanpur)

डॉक्टर्स के मुताबिक, यह एक जटिल बिमारी है, जिसे PRPV कहते हैं। इसमें लेंस के पीछे चिपकी खून की नड़िया होती हैं जो गर्भ के दौरान सामान्य बच्चों मे खत्म हो जाती हैं। धीरे-धीरे आत की लंबाई छोटी हो जाती है। देखने की क्षमता भी कम हो जाती है। ऑपरेशन के दौरान खून के रिसाव का भी खतरा बना रहता है। यह बीमारी दस हजार में से एक बच्चे में पाई जाती है।

प्रिंसिपल ने दी टीम को बधाई ( Rare Cataract Operation in Kanpur)

टीम में डॉ. दीक्षा, डॉ. रितु भी रहीं। एनस्थीसिया टीम की मदद से यह ऑपरेशन किया गया। इस अवसर पर जीएसवीएम के प्रिंसिपल डाॅ. संजय काला ने टीम को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज, लाला लाजपत राय अस्पताल में पूरी निष्ठा के साथ कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर नेत्र विभाग के अन्य कर्मचारी सिस्टर आरती, सिस्टर शालिनी, हरिशंकर इंदल का भी सहयोग रहा।

( Rare Cataract Operation in Kanpur)

यह भी पढ़ेंः Shinzo Abe shot : नारा शहर में भाषण के दौरान जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को गोली मारी

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular