Wednesday, May 25, 2022
Homeस्पोर्ट्सआज 49वां जन्म दिन मना रहे हैं सचिन तेंदुलकर, मास्टर ब्लास्टर के...

आज 49वां जन्म दिन मना रहे हैं सचिन तेंदुलकर, मास्टर ब्लास्टर के वो रिकॉर्ड जिन्हें कोई नहीं तोड़ पाया

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर आज अपना 49वां जन्म दिन मना रहे हैं। सचिन ने क्रिकेट की दुनिया में दशकों तक राज किया है। दुनियाभर के कई दिग्गज क्रिकेटरों के साथ खेल चुके सचिन ने बल्लेबाजी से अपनी पहचान बनाई और विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। सचिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए आठ साल से ज्यादा हो गए लेकिन आज भी उनके नाम ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें कोई तोड़ नहीं पाया।

सबसे ज्यादा 50 रन से अधिक की पारियां

सचिन आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 रन से अधिक का स्कोर करने वाले क्रिकेटर हैं। उन्होंने कूल 264 बार यह कमाल किया है। इसमें 145 बार वनडे और 119 बार टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 50 रन से अधिक रन की पारी खेली है। एकदिवसीय या टेस्ट क्रिकेट, दोनों जगह सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 664 मैच खेले। इसमें उन्होंने 200 टेस्ट मैच और 463 एकदिवसीय मुकाबले खेले। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड है, जो आज भी सचिन के नाम दर्ज है। बल्लेबाजी क्रम में किसी एक स्थान पर खेलते हुए करियर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक चौके

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक चौके लगाए। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 2058 चौके लगाए हैं। सचिन ने अपने वनडे करियर में 15 बार मैन ऑफ द मैच सीरीज का अवॉर्ड जीता। वह कुल 108 सीरीज का हिस्सा रहे थे और इस दौरान इतने अवॉर्ड जीते। यह आज भी इस प्रारूप में किसी खिलाड़ी द्वारा जीता गया सबसे अधिक ‘मैन ऑफ द सीरीज’ अवॉर्ड है।

ये भी पढ़ेंः PM Modi की सभास्थल से 4 किमी दूर ब्लास्ट, चिल्ली गांव में हुई घटना, जांच में जुटीं एजेंसियां

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular