Sunday, October 2, 2022
Homeउत्तर प्रदेशSadhvi Niranjan Jyoti ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा, बिना Connection बिजली...

Sadhvi Niranjan Jyoti ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा, बिना Connection बिजली बिल भेजने पर भड़कीं मंत्री

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने डीएम को जांच कराकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई का दिया निर्देश। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की औचक जांच कराने को भी कहा।

इंडिया न्यूज, सोनभद्र।

Sadhvi Niranjan Jyoti reviewed the development programs : केंद्रीय उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कलेक्ट्रेट में जिले के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की। नीति आयोग से चयनित आकांक्षी जिले से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन पर उनका विशेष जोर रहा। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में व्यापक सुधार के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम करने का निर्देश दिया। बिना कनेक्शन बिजली बिल आने पर सख्त मंत्री ने इसकी जांच का निर्देश दिया।

112 जिले अति पिछड़े चिन्हित

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि देश के 112 जिले नीति आयोग की ओर से अति पिछड़े रूप में चिह्नित किए गए हैं। पीएम का लक्ष्य है कि सोनभद्र अग्रणी जिले की श्रेणी में शामिल हो। इसके लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। सभी विभाग, जनप्रतिनिधि और आम लोग मिल-जुलकर प्रयास करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 2014 में कुपोषण की स्थिति 34 प्रतिशत थी जो वर्तमान में 17 प्रतिशत है।

तालाबों के अगल-बगल पौधरोपण के निर्देश

विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति व अन्य सुविधाओं की आकस्मिक पड़ताल कराने को भी कहा। कहा कि जिन विद्यालयों में अध्यापक उपस्थित न हो, उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाए। तालाबों को चिह्नित कर उसके अगल-बगल पौधरोपण किया जाए। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान बिना कनेक्शन बिजली बिल भेजे जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। डीएम को निर्देशित किया कि इसकी जांच कराकर जो भी दोषी हो उस पर सख्त कार्रवाई करें।

(Sadhvi Niranjan Jyoti reviewed the development programs)

Also Read : NOIDA में प्रति वर्ष बनेंगे 5 लाख Robot, डाटा सेंटर बनाने में जुटीं मशहूर कंपनियां

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular