Monday, July 4, 2022
Homeराष्ट्रीयSC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case : राजीव...

SC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case : राजीव गांधी हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 31 साल बाद आरोपी को मिली जमानत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

SC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case : सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे एजी पेरारिवलन की जमानत बुधवार को मंजूर कर ली। राजीव गांधी की हत्या 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बदुर में एक चुनावी रैली के दौरान महिला आत्मघाती विस्फोट के जरिए हत्या कर दी गई थी। आत्मघाती महिला की पहचान धनु के रूप में की गई थी। (SC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case)

जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस बीआर गवई की पीठ ने उन दलीलों का संज्ञान लिया, जिसमें कहा गया है कि दोषी पेरारिवलन 30 साल तक जेल में रहा है और उसका व्यवहार संतोषजनक रहा है, चाहे वह जेल के भीतर हो या पैरोल की अवधि के दौरान। सुप्रीम कोर्ट ने पेरारिवलन की उस याचिका पर सुनाई कर रही थी, जिसमें उसने उम्रकैद की सजा निलंबित करने का अनुरोध किया है।

उम्रकैद में बदली गई थी मृत्युदंड (SC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case)

धनु सहित 14 अन्य लोगों की मौत हो गयी थी। गांधी की हत्या देश में संभवत: पहली ऐसी घटना थी जिसमें किसी शीर्षस्थ नेता की हत्या के लिए आत्मघाती बम का इस्तेमाल किया गया था। कोर्ट ने मई 1999 के आदेश में चारों दोषियों- पेरारिवलन, मुरुगन, संथन और नलिनी- को मौत की सजा बरकरार रखी थी। (SC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case)

सुप्रीम कोर्ट ने 18 फरवरी 2014 को पेरारिवलन, संथन और मुरुगन के मृत्युदंड को कम करके उम्रकैद में तब्दील कर दी थी। न्यायालय ने केंद्र सरकार द्वारा उनकी दया याचिकाओं के निपटारे में 11 साल की देरी के आधार पर फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने का निर्णय लिया था।

(SC Grants Bail to Convict in Rajiv Gandhi Assassination Case)

Also Read : RLD Chief Jayant Chaudhary Speaks on Exit Polls : एग्जिट पोल से अलग होंगे परिणाम, जयंत का दावा, हमें जनता का समर्थन मिला

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular