Tuesday, October 4, 2022
Homeउत्तर प्रदेशShock to Elderly Haj Pilgrims : 65 साल ऊपर के बुजुर्ग नहीं...

Shock to Elderly Haj Pilgrims : 65 साल ऊपर के बुजुर्ग नहीं कर सकेंगे हज यात्रा, सऊदी अरब सरकार ने लगाई पाबंदी

Shock to Elderly Haj Pilgrims


इंडिया न्यूज, लखनऊ : Shock to Elderly Haj Pilgrims सऊदी सरकार ने शर्तों के साथ हजयात्रा 2022 के लिए हरी झंडी दे दी है। लेकिन हज पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले बुजुर्गों की उम्मीदों को झटका लगा है। सऊदी अरब सरकार ने 65 साल से अधिक उम्र के हज यात्रियों पर रोक लगा दी है। ऐसे में प्रदेश से करीब 300 से ज्यादा आवेदन निरस्त किए जाएंगे।

सऊदी अरब सरकार की ओर से हज के लिए नई गाइडलाइन जारी होने के बाद हज कमेटी आॅफ इंडिया ने सर्कुलर जारी किया है। इसमें 20 अप्रैल 2022 तक अधिकतम 65 वर्ष की उम्र पूरी कर रहे आवेदक ही हज यात्रा पर जा सकेंगे।

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होना आवश्यक

नई गाइडलाइन के मुताबिक आवेदक की कोविड की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही वह हज यात्रा पर जा सकेगा। यह रिपोर्ट रवानगी से 72 घंटे पहले की ही मान्य होगी। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना भी जरूरी है, तभी यात्रा पूरी होगी। प्रदेश से 70 साल से ऊपर की बुजुर्ग श्रेणी में करीब 372 आवेदन हुए हैं। गौरतलब है कि कोरोना काल में हज यात्रा पर दो साल से रोक लगी थी।

65 वर्ष पार वालों के आवेदन होंगे रद्द

हजयात्रा 2022 के लिए इस बार देशभर से 92,381 आवेदन किए गए हैं। आवेदन के दौरान उम्र की कोई पाबंदी नहीं थी। अब हज यात्रा के लिए 65 वर्ष की पाबंदी लगा दी गई है। ऐसे में 65 वर्ष से अधिक उम्र वालों के आवेदन निरस्त होंगे।

Also Read : Akhilesh Yadav’s Attack on UP Government : अखिलेश यादव का यूपी सरकार पर हमला, बोले- कानून व्यवस्था से लेकर सबकुछ चौपट

हज आवेदन का 22 तक मौका Shock to Elderly Haj Pilgrims

Shock to Elderly Haj Pilgrims

हज आवेदनों की कम संख्या को देखते हुए नई गाइडलाइन में आवेदकों को एक और मौका दिया गया है। हज पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले अब 22 अप्रैल तक हज कमेटी की वेबसाइट पर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Also Read : National Herald Corruption Case : नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस नेता तलब, ईडी दफ्तर में घंटों हुई पूछताछ

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
Ajay Dubey
Ajay Dubey
India News Senior Sub Editor. Danik jagran & Amarujala as a City & Crime Reporter 15 Years.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular