Tuesday, December 6, 2022
Homeउत्तर प्रदेशगोरखपुर महिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में नवजात के संग मां के...

गोरखपुर महिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में नवजात के संग मां के रहने भी होगी व्यवस्था

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, गोरखपुर: SNCU Ward of Gorakhpur Women’s Hospital : गोरखपुर जिला महिला अस्पताल में बने एसएनसीयू वार्ड (विशेष नवजात शिशु इकाई) में बड़ा तकनीकी बदलात किया जाएगा। जल्द ही नवजात के संग ही उनकी मां भी इस वार्ड में रहेंगी। इसके लिए वार्ड में बेड़ लगाने की व्यवस्था की जा रही है। पहले मां को अलग वार्ड में रहना पड़ता था। मां केवल बच्चें को दूध पिलाने के लिए जाती है।

नवजात के लिए बना है विशेष वार्ड

एसएनसीयू वार्ड नवजात के लिए विशेष तौर पर बनाया गया है। यहां पर समय से पहले पैदा हुए, कम वजन, पीलिया या अन्य रोगों से ग्रसित नवजातों को उपचार के लिए रखा जाता है। उनके पास मां केवल दूध पिलाने के लिए जाती है। अब चिकित्सा कक्ष में मां के रहने व उपचार की व्यवस्था भी रहेगी। ताकि बच्चों को मां की ममता भी मिलती रहे। इससे उन्हें ऊर्जा मिलेगी और वे जल्दी स्वस्थ होंगे। लगभग डेढ़ साल से चल रहे मंथन के बाद शासन ने जिला महिला अस्पताल में यह व्यवस्था लागू करने की सहमति दे दी है। प्रस्ताव बनाया जा रहा है।

प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है

जिला महिला अस्पताल प्रमुख अधीक्षक डॉ. एनके श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से निर्देश मिलने के बाद प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। शीघ्र ही शासन को भेज दिया जाएगा। नवजात के साथ मां रहेगी तो उसे मानसिक शांति मिलेगी और नवजात को भी मां की ममता व वात्सल्य मिलता रहेगा। इससे वह जल्दी स्वस्थ होगा।

यह पढ़ेंः अयोध्या में चलाए जा रहे थे पांच सौ के नकली नोट, पांच आरोपी गिरफ्तार

यह पढ़ेंः ई-बसों के बेड़े को योगी ने दिखाई हरी झंडी

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular