Thursday, September 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशSpecial Train for Kanwariyas : ट्रेनों का विस्तार हरिद्वार तक, टिकट...

Special Train for Kanwariyas : ट्रेनों का विस्तार हरिद्वार तक, टिकट काउंटरों की संख्या बढ़ाई

इंडिया न्यूज, मुरादाबाद

Special Train for Kanwariyas : यूपी में कांवड़ियों के लिए स्पेशल ट्रेन का इंतजाम किया जा रहा है। श्रवण यात्रा के लिए भारतीय रेलवे की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए दिल्ली से हरिद्वार तक जाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए मुरादाबाद मंडल के सीनियर डीसीएम, एसके सिंह ने बताया कि हमने 10-12 ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की मांग की है। दिल्ली-शामली और दिल्ली-सहारनपुर रूट पर चलने वाली ट्रेनों का विस्तार हरिद्वार तक कर दिया गया है। टिकट काउंटरों की संख्या बढ़ाई गई। ये तैयारी हरिद्वार से गंगाजल लाने वाले कांवड़ियों के लिए की जा रही है। (Special Train for Kanwariyas)

 

ट्रेनों को 27 जुलाई तक चलाने की तैयारी (Special Train for Kanwariyas)

बता दें कि दिल्ली से शामली तक चलने वाली पैसेंजर हरिद्वार जाने के लिए टपरी से होकर गुजरेगी। सहारनपुर-देहरादून स्पेशल ट्रेन दो अतिरिक्त कोच के साथ चलेगी। ट्रेनों को 27 जुलाई तक चलाने की तैयारी है। पुलिस प्रशासन के साथ रेल प्रशासन ने भी कांवड़ यात्रा के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। उत्तराखंड सरकार ने दो साल से बंद यात्रा में अबकी ज्यादा कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद जताई है। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक ने 2019 में 3.30 करोड़ श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने का ब्योरा देते हुए इस बार सुविधा और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्लान तैयार करने को कहा। राज्य सरकार और रेलवे के बीच पिछले गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग में योजना पर मंथन किया गया। रेलवे ने उत्तराखंड सरकार की मंशा को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने की बजाय कई ट्रेनों को हरिद्वार तक विस्तार देने का खाका तैयार किया है। इनमें दिल्ली-शामली डीएमयू(04465-66) को विस्तार देते हुए हरिद्वार तक चलाया जाएगा।

 

ट्रेनें डिमांड पर चलाई जा सकें (Special Train for Kanwariyas)

भारतीय रेलवे के अनुसार दिल्ली से रात आठ बजे चलने वाली डीएमयू शामली के आगे थाना भवन, रामपुर मनिहारन, टपरी, रुड़की, ज्वालापुर से हरिद्वार जाएगी। इसी तरह रेल मंडल में दिल्ली-सहारपुर पैसेंजर (04403-04) ट्रेन को भी विस्तार देते हुए रुड़की, ज्वालापुर और हरिद्वार तक चलाया जाएगा। ट्रेन शाम को 4:45 बजे चलकर रात 11:40 बजे हरिद्वार पहुंचेगी। ट्रेनों को 14 से 27 जुलाई तक चलाने की योजना है। हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के लिए रिजर्व में खाली कोचों के रैक भी रहेंगे ताकि भीड़ बढ़ने पर ट्रेनें डिमांड पर चलाई जा सकें।

(Special Train for Kanwariyas)

यह भी पढ़ेंः शिवलिंग पर इन 7 चीजों को चढ़ाएंगे तो नाराज हो जाएंगे भोलेनाथ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular