Tuesday, January 31, 2023
HomeKaam Ki BaatSymptoms Of Heart Attack अगर आपके शरीर में हैं ये लक्षण, तो...

Symptoms Of Heart Attack अगर आपके शरीर में हैं ये लक्षण, तो हो सकता है आपको हार्ट अटैक

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Symptoms Of Heart Attack: दिल एक मांसपेशी पंप है जो मुट्ठी से थोड़ा बड़ा होता है। यह हमारे शरीर में संचार प्रणाली के माध्यम से रक्त पंप करता है। रक्त ही दिल से ऑक्सीजन को शरीर की प्रत्येक कोशिका में सही समय पर पहुँचाता है। आपका दिल ऑक्सीजन युक्त रक्त को फेफड़ों से दिल तक और फिर शरीर के बाकी हिस्सों में पंप करता है। हार्ट फाउंडेशन के अनुसार, जब दिल में कोई समस्या होती है, तो रक्त प्रवाह प्रभावित होता है और यह खराब होने लगता है। यदि यह अवरोध लंबे समय तक बना रहता है, तो यह धीरे-धीरे घातक हो सकता है। ऐसे मामलों में, यदि रक्त प्रवाह समय पर बहाल नहीं होता है या यदि इसका तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जीवन के लिए खतरा बन जाता है और रोगी की दिल के दौरे से मृत्यु हो सकती है।

दिल का दौरा पड़ने से पहले के लक्षण (Symptoms Of Heart Attack)

थकान महसूस करना (Symptoms Of Heart Attack)

अगर आप बिना किसी काम या काम के थकान महसूस कर रहे हैं तो यह हार्ट अटैक का अलार्म हो सकता है। दरअसल, जब कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल की धमनियां बंद या संकुचित हो जाती हैं, तो दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। नतीजतन, आप जल्द ही थकान महसूस करने लगते हैं। यदि आप अच्छी रात की नींद लेने के बाद भी नींद और थकान महसूस कर रहे हैं तो यह अलार्म हो सकता है।

सीने में तकलीफ या दर्द (Symptoms Of Heart Attack)

यदि आप अपने सीने में असहज दबाव, दर्द, सुन्नता, परिपूर्णता या दर्द का अनुभव करते हैं, तो इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। अगर यह बेचैनी आपके हाथ, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल रही है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचना चाहिए। ये लक्षण दिल का दौरा पड़ने से कुछ मिनट या घंटे पहले होते हैं।

सांस लेने में कठिनाई (Symptoms Of Heart Attack)

अगर आपको सांस लेने में अंतर या सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। जब दिल ठीक से काम नहीं करता है तो फेफड़ों तक ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं पहुंच पाती है। इससे सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो बिना देर किए तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी टेस्ट करवाएं।

चक्कर आना या जी मिचलाना (Symptoms Of Heart Attack)

अगर आपको दिन में कई बार चक्कर, उल्टी और असहजता महसूस होती है, तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। वास्तव में, जब आपका दिल कमजोर होता है, तो उसमें आपका रक्त प्रवाह सीमित हो जाता है। ऐसे में दिमाग तक जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। इससे चक्कर आना या भारीपन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

(Symptoms Of Heart Attack)

Also Read : What Are The Disadvantages Of Drinking Cold Water अगर आप भी ठंडा पानी पीने के शौकीन हैं, तो रखे इन बातों का खास ध्यान

Also Read : What To Eat To Keep Heart Healthy अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं? इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल

Also Read : What Not To Eat in Pre Diabetesa जानिए प्री-डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये फूड्स

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular