Monday, May 23, 2022
HomeHealth TipsSymptoms Of Protein Deficiency जानिए प्रोटीन की कमी से शरीर में होने...

Symptoms Of Protein Deficiency जानिए प्रोटीन की कमी से शरीर में होने लगती हैं ये समस्याएं

Symptoms Of Protein Deficiency: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपने खानपान पर ठीक से ध्यान नहीं रखते जिसके कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन हमारे शारीरिक विकास के साथ-साथ हमारे मानसिक विकास के लिए भी आवश्यक है। इसके लिए हमें अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिससे कई बार हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, आइए हम आपको बताते हैं शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण।

(Symptoms Of Protein Deficiency)

प्रोटीन की कमी रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है, जिससे कमजोरी के साथ-साथ थकान भी महसूस होती है। इसके अलावा, बार-बार भूख न लगना प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है।

प्रोटीन की कमी से जोड़ों में द्रव का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे लचीलापन कम हो जाता है और जोड़ों में अकड़न के साथ-साथ मांसपेशियों में दर्द होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

प्रोटीन आपकी खूबसूरती के लिए भी बहुत जरूरी है। यदि प्रोटीन सही मात्रा में नहीं लिया जाता है, तो यह आपके बालों और नाखूनों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

(Symptoms Of Protein Deficiency)

अगर आप बार-बार बीमार हो रहे हैं और शारीरिक दर्द से पीड़ित हैं, तो यह प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है, क्योंकि यह कम प्रतिरक्षा का एक प्रमुख कारण है।

शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है और हीमोग्लोबिन भी कम हो सकता है। ये कारक आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी कम करते हैं।

(Symptoms Of Protein Deficiency)

Also Read : What is The Harm Of Eating Sour जानें क्या हैं ज्यादा खट्टा खाने से होने वाले नुकसान

Also Read : Benefits Of Flaxseed बीमारियों को दूर भगाने वाली अलसी के हैं फायदे अनेक, जानिए आप भी इन के बारे में

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular