Thursday, September 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशकाशी में तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, महज कुछ घंटों...

काशी में तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, महज कुछ घंटों में डेढ़ मीटर चढ़ा पानी

इंडिया न्यूज, वाराणसी (Ganga in Varanasi)। बरसात के इस मौसम में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस वजह तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोग डरे हुए हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि गंगा के जलस्तर में हर घंटे 40 मिलीमीटर की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में हुई 67 मिलीमीटर बरसात से भी जलस्तर में वृद्धि तेज हुई है। बताते हैं कि जलस्तर में वृद्धि की यही रफ्तार रही तो 24 घंटे में घाटों का संपर्क टूट सकता है। सिंधिया घाट स्थित रत्नेश्वर महादेव का मंदिर जलमग्न हो गया है। गंगा का जलस्तर 61.44 मीटर दर्ज किया गया।

पानी का रंग हुआ मटमैला

गंगा के जलस्तर में बढ़ाव तेजी से हो रहा है। बीते 36 घंटों में पानी करीब डेढ़ मीटर बढ़ गया है और बढ़ाव जारी है। गंगा के पानी का रंग भी मटमैला हो चुका है। शीतला घाट के आरती स्थल तक गंगा पहुंच चुकी हैं। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार सुबह आठ बजे तक गंगा के जलस्तर में चार सेंटीमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार थी जो शाम को तीन सेंटीमीटर प्रतिघंटा पहुंच गया। नाविकों ने बताया कि गंगा के जलस्तर की यही रफ्तार रही तो अगले 24 घंटों में घाटों का आपसी संपर्क टूट जाएगा। सप्ताह भर में आरती का स्थल भी बदलना पड़ सकता है।

वरुणा में भी पलट प्रवाह

गंगा में बढ़ाव के साथ ही वरुणा में भी पलट प्रवाह शुरू हो गया है। केंद्रीय जल आयोग की बाढ़ बुलेटिन के अनुसार सुबह आठ बजे तक गंगा का जलस्तर 61.14 मीटर था। दोपहर 12 बजे 61.28 मीटर, दो बजे 61.32 मीटर और शाम को छह बजे 61.40 मीटर तक पहुंच गया। 10 घंटे में गंगा का जलस्तर 26 सेंटीमीटर बढ़ गया। रात आठ बजे गंगा का जलस्तर 61.44 मीटर तक पहुंच गया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले चौबीस घंटों में काशी में एक मीटर से अधिक जलस्तर बढ़ेगा। गंगा में बढ़ाव को देखते हुए जल पुलिस और एनडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः हादसे में कांवड़िए की मौत के बाद हंगामा, फ्लाईओवर से नीचे गिरने पर हुई दुर्घटना

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular