Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशइस साल 23 साल का रिकॉर्ड तोड़ेगी गर्मी, उत्तर प्रदेश में पारा...

इस साल 23 साल का रिकॉर्ड तोड़ेगी गर्मी, उत्तर प्रदेश में पारा 44 डिग्री से ऊपर जाने की उम्मीद

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

राजधानी लखनऊ में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। हर तरफ हाहाकार जैसी स्थिति देखने को मिल रही है। अधिकतम पारा 44 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। कहा जा रहा है कि यह इससे अधिक भी हो सकता है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि यह तल्खी जारी रहेगी। आने वाले दिनों में हीट वेव और बढ़ सकती है। पारे में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। हालांकि, 3 और 4 मई को आंशिक बदली छाने से थोड़ी सी राहत मिलने के आसार रहेंगे।

अभी और सताएगी गर्मी

वरिष्ठ भू-वैज्ञानिक डॉ. सीएम नौटियाल कहते हैं कि पारे में जितनी तेजी से बढ़ने की प्रवृत्ति नजर आ रही है, उसे देख कर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि पारा अभी दो-तीन दिन तक बढ़ेगा। पारा 44 डिग्री तक तो रहेगा, लेकिन स्थानीय कारण सक्रिय हुए तो 45 डिग्री तक भी जा सकता है। यदि ऐसा हुआ तो लखनऊ में 23 साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा। इससे पहले 30 अप्रैल 1999 को पारा 45 डिग्री दर्ज हुआ था। आंकड़ों से गर्मी को मापें तो अहसास ही बेहाल कर देगा।

चार अप्रैल को टूटा था 10 वर्षों का रिकॉर्ड

अप्रैल के पहले हफ्ते में चार अप्रैल को पारा 41 डिग्री दर्ज हुआ था। रिकॉर्ड को देखें तो अप्रैल में 15 तारीख के बाद ही पारा 40 पार गया था। प्रदेश में लू की शुरुआत ही इस वर्ष अप्रैल से हो गई थी। बढ़ती गर्मी के बीच लोग बार-बार मुंह सूखने, सिर दर्द और थकावट की शिकायत करते नजर आए। ज्यादा गर्मी बढ़ने पर ऐसी दिक्कतें होती हैं। तेज बुखार व सांस लेने में तकलीफ, दस्त लगना, सिर व शरीर में दर्द, हाथ-पैरों में ढीलापन, बेहोशी लगना लू लगने के लक्षण हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन के 27 शहरों में कोरोना का कहर, लॉकडाउन के कारण 16.5 करोड़ लोग घरों में कैद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular