Monday, July 4, 2022
Homeउत्तर प्रदेशTraining of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card : 5 साल...

Training of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card : 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही डाकिए बना देंगे

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

Training of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card : 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही डाकिए बना देंगे। कानपुर में इस योजना की शुरुआत की जा रही है। आधार कार्ड बनाने के लिए 66 डाकियों को ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है। स्मार्ट फोन के जरिए आधार कार्ड बनाया जा सकेगा। 5 साल से कम बच्चों के आधार के लिए मां के अंगूठे से सत्यापन कराया जाएगा। (Training of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card)

मां का आधार कार्ड अनिवार्य (Training of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card)

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने बच्चों के आधार कार्ड बनाने की शुरुआत की है। इसके लिए डाकियों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। आधार बनवाने के लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट और उसकी मां का आधार कार्ड अनिवार्य है। पहले चरण में शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के आधार कार्ड बनाने की शुरुआत की गई है। आधार कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

मोबाइल नंबर भी लिंक करा सकेंगे (Training of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card)

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जिला प्रबंधक शिशिर मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि छोटे बच्चों की अंगुलियों की लकीरें स्पष्ट नहीं होती हैं। बच्चे का आधार कार्ड बनवाने में अगर मां का आधार नंबर नहीं है तो पिता का आधार नंबर स्वीकार किया जाएगा। वहीं डाकिया आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक भी करेगा। इसके लिए 50 रुपए शुल्क देना होगा।

(Training of 66 Postmen Completed to make Aadhar Card)

Also Read : UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav : एग्जिट पोल सच हुए तो भी खुश होगी सपा, अखिलेश यादव को मिलेगी ये चार खुशखबरी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular