Saturday, February 4, 2023
Homeउत्तर प्रदेशUP Assembly Winter Session: सपा विधायक धरने पर बैठे, बोले- उपचुनाव में...

UP Assembly Winter Session: सपा विधायक धरने पर बैठे, बोले- उपचुनाव में हो रही धांधली

- Advertisement -

UP Assembly Winter Session

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । आज से उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है, जो तीन दिन तक चलेगा। इसमें योगी सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पहला अनुपूरक बजट 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक का पेश करेगी। इसके अलावा कई विधेयक भी सदन के सामने रखे जा सकते हैं। सत्र से पहले यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की बैठक हुई है। यह बैठक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर हुई।

माना जा रहा है कि निकाय चुनाव से पहले होने वाला ये शीतलकालीन सत्र पूरी तरह से चुनावी होगा। इसमें पेश होने वाला बजट भी चुनावी होगा। सत्र से पहले सपा के विधायक विधानभवन में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने उप चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की है।

बता दें कि आज यूपी में तीन सीटों मैनपुरी लोकसभा और रामपुर-खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहे हैं।

ओपी राजभर बोले- सत्र में उठाएंगे ये मुद्दे
सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि विधानसभा का सत्र छोटा है। लेकिन वह बिजली की समस्या का मुद्दा उठाएंगे। गरीबों का बिजली का कनेक्शन काटा जा रहा है और अमीरों का लाखों करोड़ों बकाया है जिस पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। इसके अलावा ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि मैनपुरी में हो रहे लोकसभा के उपचुनाव में नेताजी मुलायम सिंह यादव के ना रहने से जो संवेदना है वो नहीं मिला तो डिंपल यादव की करारी हार होगी। राजभर ने कहा कि आज समाजवादी पार्टी कह रही है कि सत्ता का दुरुपयोग हो रहा है। सपा की जब सरकार की तो इससे ज्यादा सत्ता का दुरुपयोग हुआ था

ये सत्र का 3 दिवसीय प्रोग्राम
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि सत्र के पहले दिन निधन पर शोक और 5-6 दिसंबर को सदस्यों के जन्मदिन की बधाई देने के साथ सत्र शुरू होगा।

कैराना से समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन को आज विधानसभा अध्यक्ष ने विधायक पद की शपथ दिलाई। चुनाव जीतने के बाद जेल में रहने के कारण शपथ नहीं ले सके थे नाहिद हसन।

मंत्री सुरेश खन्ना बोले- सभी मुद्दों पर कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध सरकार
बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने सभी दलीय नेताओं को आश्वस्त किया कि सरकार पूरी गंभीरता के साथ विकास को नई गति देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए काम करेगी। सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध है।

सभी दलों ने सहयोग देने की बात कही
शीतकालीन सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में रविवार को सर्वदलीय बैठक हुई। इसमें उन्होंने सभी दलों के नेताओं से सत्र चलाने में पूरा सहयोग देने की बात कही थी। इस पर सभी दलीय नेताओं ने भी सदन चलाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया।

सतीश महाना ने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से लोकतंत्र मजबूत होता है। यह देश की सबसे बड़ी विधानसभा है। इस अवसर पर सभी दलीय नेताओं ने विधानसभा अध्यक्ष की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि आपके दिशा-निर्देश में विधानसभा में कुछ नया देखने को मिल रहा है। उम्मीद है कि भविष्य में भी नए प्रयोग के साथ विधानसभा में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

सपा ने मुलायम को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन स्थगित करने की मांग की
रविवार को सर्वदलीय बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव की जगह पर मनोज पांडेय शामिल हुए। उन्होंने सत्र के पहले दिन पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करने का अनुरोध किया। इस पर सभी दलों के नेताओं ने अपनी सहमति जताई।

यह भी पढ़ें: वोटिंग के बीच आजम का बड़ा आरोप, बोले- डर से लोग पलायन कर रहे

यह भी पढ़ें: मैनपुरी, रामपुर और खतौली सीट पर वोटिंग जारी, शिवपाल बोले- चुनाव में लगातार गड़बड़ी हो रही

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular