Saturday, February 4, 2023
Homeउत्तर प्रदेशUP Board Exams: ऐसे करें 10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा की तैयारी, इन...

UP Board Exams: ऐसे करें 10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा की तैयारी, इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

- Advertisement -

UP Board Exams

इंडिया न्यूज, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)। देश के कई राज्यों ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का शेड्यूल जारी भी कर दिया है। 10वीं और 12वीं के परीक्षा का सचेडूले आते की विद्यार्थी परीक्षा को लेकर तनाव लेने लगे हैं। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 58 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं अब परीक्षा को लेकर सभी विद्यार्थी अपनी कमर कसना शुरू कर दें। बोर्ड की परीक्षा की तैयारी के दौरान कुछ ख़ास बातों का ध्यान जरूर रखें।

पिछले साल के पेपर करें सॉल्व
किसी परीक्षा को देने से पहले उसकी प्रैक्टिस सबसे ज्यादा जरूरी होती है। ऐसा करने से हमें परीक्षा के पेपर पैटर्न का पता चलता है। पेपर पैटर्न के हिसाब से हम परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। कभी-कभी परीक्षा में कुछ पुराने साल के प्रश्न भी दोहरा दिए जाते हैं। इसलिये पुराने पाइरस को जरूर हल करें। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा से पहले मॉडल पेपर भी जारी किए हैं, आप चाहें तो उससे भी हल कर सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट है जरूरी
पुराने पेपर को सॉल्व करते समय आपको पेपर पैटर्न का अंदाजा जरूर लग जाएगा। पेपर को सॉल्व करने के लिए सभी प्रश्नों के लिए एक समय तय कर लें। जाय नंबर वाले प्रश्नों को ज्यादा वक़्त दें।

जनवरी तक कर लें सिलेबस पूरा 
परीक्षार्थियों को अपने सिलेबस को परीक्षा से पहले जरूर दोहरा लेना चाहिए। अगर आप अपने परीक्षा तक सिलेबस ही पूरा करते रहेंगे तो पीछे की चीजें छुटने लगेगी। इसलिए कोशिश करें कि जनवरी तक अपना सिलेबस आप पूरा कर लें ताकि आपको सिलेबस दोहराने कला भरपूर वक़्त मिल सके।

अपने डाउट को करें खत्म 
परीक्षा के समय हर प्रश्न इम्पोर्टेन्ट होता है इसलिए हर प्रश्न को अच्छे से जरूर समझें। अक्सर बच्चे तैयारी के दौरान कोई प्रश्न न समझ आने पर उससे छोड़ देते हैं। किसी भी प्रश्न को बिना समझे छोड़ देना गलत है। अगर कोई प्रश्न न समझ में आए तो उसको अपने टीचर्स या सीनियर्स से जरूर समझें।

पूरी नींद लें 
परीक्षा के दौरान देर रात तक जग के पढ़ने की गलती बिलकुल न करें अगर आप देर रात तक जग कर पढ़ते हैं तो आपको कुछ याद नहीं रहने वाला है। नींद में याद की गई चीजें हमारे मेमोरी में अच्छे से स्टोर नहीं होती है। इसलिए परीक्षा के दौरान पूरी नींद जरूर लें।

5-10 मिनट का लें 
ब्रेक परीक्षा की तैयारी के दौरान लगातार पढ़ने से हमारा दिमाग थकने लगता है। अपने दिमाग को थकने से बचाने के लिए थोड़ी थोड़ी देर में 5-10 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: देहरादून राजभवन के बाहर प्रदर्शन से सुरक्षा व्यवस्था हुई मजबूत, लगाई गयी धारा 144

Connect Us Facebook | Twitter
SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular