Friday, February 3, 2023
Homeउत्तर प्रदेशUP: 'पहले दंगे और अब निवेश हो रहा'- विधानसभा में बोले सीएम...

UP: ‘पहले दंगे और अब निवेश हो रहा’- विधानसभा में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ

- Advertisement -

UP

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Uttar Pradesh) । यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन अनुपूरक बजट पर चर्चा लेने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। उन्होंने विपक्ष के नेताओं के सवालों का जवाब दिया। सीएम ने कहा कि यूपी में पहले दंगे होते थे और अब निवेश आ रहा है। हमने बेहतर कानून व्यवस्था के स्थिति के माध्यम से प्रदेश के कानून व्यवस्था का मॉडल देश को देकर उसे देश के सामने उदाहरण बनाया कि उत्तर प्रदेश राज्य दंगा मुक्त हो सकता है और प्रदेश ने यह साबित किया।

कोविड प्रबंधन में यूपी मॉडल बना
सीएम ने कहा कि 2018 में हमने प्रदेश में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की योजना लागू की। हर व्यक्ति को उसके अनुरूप कार्य देने में हमें सफलता प्राप्त हुई। प्रदेश ने कोविड प्रबंधन का एक मॉडल दुनिया के सामने प्रस्तुत करने में सफलता प्राप्त की। उत्तर प्रदेश आज निवेश का सर्वश्रेष्ठ गंतव्य बनने की ओर अग्रसर हो रहा है।

इसलिए लाया गया अनुपूरक बजट
सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर की बनाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य में यूपी अपना बड़ा योगदान दे सकता है। प्रदेश आज तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश डाटा सेंटर का नया हब बन रहा है। विकास को रफ्तार देने के लिए अनुपूरक बजट लाने का निर्णय लिया गया है।

6 एक्सप्रेस वाला यूपी पहला राज्य
योगी ने कहा कि 6 एक्सप्रेसवे वाला यूपी पहला राज्य है। यूपी की चीनी आज निर्यात हो रही है। गन्ना किसानों को 1.81 लाख करोड़ का भुगतान हुआ है। यूपी में आज 9 एयरपोर्ट काम कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था के लिए 1 ट्रिलियन का लक्ष्य यूपी पूरा करेगा। 5 साल में चार लाख करोड़ ज्यादा का निवेश हुआ है।

इसके पहले, मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही देर में हंगामा होने लगा। हालांकि, कुछ देर तक स्थगन के बाद ही फिर से कार्यवाही शुरू हुई और अनुपूरक बजट पर चर्चा हुई। इस दौरान सत्ता पक्ष व विपक्ष ने एक-दूसरे पर जमकर आरोप लगाए। विपक्ष के एक विधायक ने कहा कि सरकार सिर्फ घोषणाएं करती है। अनुपूरक बजट में भी यही किया गया है जबकि सच ये है कि पिछला बजट अभी तक खर्च ही नहीं हो सका है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि सिर्फ घोषणाएं करने से प्रदेश का विकास नहीं हो सकता है।

आराधना मिश्रा मोना का नए सरकार पर साधा निशाना
अनुपूरक बजट प्रदेश की स्थिति और हकीकत से दूर है। सिर्फ ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट की तैयारी के लिए यह बजट लाया गया है। 600 करोड़ सिर्फ इन्वेस्टर्स समिट में रेड कारपेट वेलकम में खर्च किया जा रहा है। निजी इन्वेस्टर्स को लाने के लिए शाखा में करोड़ों का खर्च किया जा रहे हैं। कांग्रेस विधायक ने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि यह खर्च क्यों? अब तक जो निवेश उत्तर प्रदेश में आया है वह कहां गया। अगर निवेश आया है रोजगार और इंडस्ट्री उत्तर प्रदेश में क्यों नहीं लगी?

यह भी पढ़ें: दो दिन पहले अगुवा बच्चे की मिली लाश, दीवार पर लेटर चस्पा कर मांगी गई थी 30 लाख की फिरौती

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular