Monday, July 4, 2022
Homeउत्तर प्रदेशUP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav : एग्जिट पोल...

UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav : एग्जिट पोल सच हुए तो भी खुश होगी सपा, अखिलेश यादव को मिलेगी ये चार खुशखबरी

इंडिया न्यूज, लखनऊ।

UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav : लगभग सभी एग्जिट पोल्स का कहना है कि यूपी में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की अगुआई में भाजपा की सरकार बनने जा रही है। अखिलेश यादव की सपा को लेकर भी सभी एग्जिट पोल्स का एक इशारा है कि पार्टी 2017 के मुकाबले बहुत बेहतर करती दिख रही है। लेकिन अभी भी सत्ता से दूर रहेगी। (UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav)

यदि एग्जिट पोल्स सच भी हुए तो सपा के लिए राहत और खुशी के कई संदेश हैं। सभी एग्जिट पोल्स ने एकमत से कहा है कि सपा गठबंधन 100 से 150 सीटों पर कब्जा कर सकता है, जबकि 2017 में महज 47 सीटों से संतोष करना पड़ा था। पार्टी के वोट शेयर में भी 2017 के मुकाबले काफी इजाफा होता दिख रहा है। वहीं, लगभग सभी एग्जिट पोल्स में सपा के लिए वोट शेयर में 10-15 फीसदी इजाफे का अनुमान लगाया गया है।

मायावती के वोटर्स को अपनी ओर लाने में कामयाब रही सपा (UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav)

सभी एग्जिट पोल्स में वोट शेयर को लेकर जो अनुमान लगाया गया है उसके विश्लेषण से पता चलता है कि सपा-बसपा के वोट शेयर में सेंधमारी में कामयाब रही है। पार्टी के लिए यह राहत की बात है कि सपा के खिसकते जनाधार को वह अपनी ओर मोड़ने में कामयाब रही है। (UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav)

यदि बसपा का वोटर शेयर बीजेपी की ओर ट्रांसफर होता तो बीजेपी पिछले साल के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकती थी। मुस्लिम, यादव के बेस के साथ पार्टी को यदि दलित वोटर्स का भी साथ मिला है तो भिवष्य में सपा के लिए यह शुभ ही साबित होगा। एग्जिट पोल्स का एक और साफ संदेश यह है कि यूपी की राजनीति अब भाजपा और सपा पर ही केंद्रित हो गई है। बसपा का जनाधार लगातार सिमट रहा है।

समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं का बढ़ेगा उत्साह (UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav)

2017 और फिर 2019 के चुनाव में पहले कांग्रेस और फिर बसपा के साथ गठबंधन के बावजूद सपा को निराशाजनक परिणाम मिले थे। 2022 के एग्जिट पोल्स में भी पार्टी को सत्ता मिलती नहीं दिख रही है, लेकिन पार्टी के प्रदर्शन में जो इजाफा हुआ है, उससे काडर में एक सकारात्मक संदेश जरूर जाएगा। (UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav)

पार्टी कार्यकर्ताओं का उत्साह जरूर बढ़ सकता है, जोकि किसी भी राजनीतिक दल के लिए संजीवनी की तरह होता है। यूं कहें कि यदि एग्जिट पोल्स के आंकलन सच भी होते हैं तो भी समाजवादी पार्टी के लिए अच्छे संदेश है। मतलब ये कि सपा के लिए संतोषजनक नतीजे सामने आएंगे।

(UP Exit Polls Positive Facts for SP Akhilesh Yadav)

Also Read : Abbas Ansari on Threat to Officials : फिर बोले सन ऑफ मुख्तार, बहुत मोटी लिस्ट है तैयार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular