Tuesday, December 6, 2022
Homeउत्तर प्रदेशUP: Hinglish में MBBS की पढ़ाई, ऐसा करने वाला पहला मेडिकल कॉलेज...

UP: Hinglish में MBBS की पढ़ाई, ऐसा करने वाला पहला मेडिकल कॉलेज बना मेरठ का LLRM

- Advertisement -

UP

इंडिया न्यूज, मेरठ (Uttar Pradesh)। उत्तर प्रदेश के मेरठ स्थित लाला लाजपत राय मेमोरियल (LLRM) मेडिकल कॉलेज में क्लास Hinglish में हो रही है। इसका मतलब हिंदी और अंग्रेजी का मिश्रण। मेडिकल कॉलेज में MBBS की पढ़ाई हिंग्लिश में पढ़ाया जा रहा है। लेक्चर के दौरान मेडिकल टर्म का इस्तेमाल अंग्रेजी में होता है। बाकी पढ़ाई हिंदी में चल रही है।

एक महीने पहले मिली थी इजाजत
मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल आरसी गुप्ता ने कहा कि हमने पहले ही एमबीबीएस स्टूडेंट्स को बाइलिंगुअल मीडियम में पढ़ाना शुरू कर दिया है। राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है। राज्य सरकार की तरफ से हमें ऐसा करने के लिए एक महीने पहले इजाजत मिली थी।

मेडिकल कॉलेज में डिपार्टमेंट ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी के प्रमुख पंकज अग्रवाल ने कहा कि चूंकि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा में पढ़ाई पर बल दिया गया है, इसलिए हमने हिंदी में एमबीबीएस कोर्सेज के विभिन्न टॉपिक्स के लिए कंटेट तैयार किया है। इसे किताबों में संकलित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमने एमबीबीएस कोर्स के विभिन्न टॉपिक्स के सभी भाग, विभिन्न सब्जेक्ट के लिए स्टडी मटैरियल तैयार किया है। यह एमसीएच की वेबसाइट और ऐप पर फ्री में अवेलेबल है। यहां 300 वीडियो और लगभग 1,000 आर्टिकल्स हैं।

कम नहीं होगी अंग्रेजी की अहमियत
पंकज अग्रवाल ने कहा कि हिंदी में पढ़ाई से अंग्रेजी की अहमियत कम नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस कंटेट की खूबियां ये है कि मेडिकल टर्म को हिंदी में लिखा गया है। उदाहरण के लिए थायरॉयड ग्लांड को हिंदी में ही लिखा गया है। इसे ट्रांसलेट नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश मेडिकल साइंस पढ़ाना और मेडिकल साइंस के सभी सब्जेक्ट का समानांतर कंटेट तैयार करना है, ताकि हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट को अच्छी तरह से समझ सकें और अंग्रेजी बोलने वाले अपने साथियों से पीछे न रहें।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में छिपे फिर ठिकाना बदलने वाले थे 30 करोड़ के आरोपी दंपती, गोरखपुर में RPF ने ऐसे पकड़ा

यह भी पढ़ें: आगरा, प्रयागराज और गाजियाबाद में कमिश्नरी सिस्टम, जानिए कितनी बदल जाएगी पुलिसिंग

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular