Tuesday, January 31, 2023
Homeउत्तर प्रदेशUP News: गणतंत्र दिवस से नोएडा मेट्रो मे ये सुविधा मिलेगी फ्री,...

UP News: गणतंत्र दिवस से नोएडा मेट्रो मे ये सुविधा मिलेगी फ्री, बस करना होगा ये काम

नोएडा की एक्वालाइन मेट्रो के चार साल पूरे होने जा रहें है। ऐसे में गणतंत्र दिवस से नई स्कीम के तहत आप फ्री मेट्रो कार्ड बनवा सकते हैं। जानकारी हो कि मेट्रो कार्ड बनाने के लिए ₹100 का चार्ज एनएमआरसी की तरफ से लिया जाता है।

- Advertisement -

UP News: Noida: अगर आप नोएडा ( Noida) में रहते है और एक्वालाइन मेट्रो ( Aqualine Metro ) से यात्रा करते है तो जानकारी आपके लिए है। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ( Noida Metro Rail Corporation) ने एक नया बदलाव किया है जिससे लोगों को बेहद फायदा होने वाला है। दरअसल नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने फैसला किया है कि गणतंत्र दिवस से लेकर आगामी 10 दिनों तक कोई भी व्यक्ति निःशुल्क मेट्रो कार्ड ( Smart Metro Card ) बनवा सकता है। जानकारी के अनुसार ये कार्ड एसबीआई ( SBI) के साथ मिलकर बनाया जाएगा। इसके लिए आप तय दिनों में किसी भी मेट्रो स्टेशन पर जाकर जरुरी जानकारी देकर स्मार्ट कार्ड बनावा सकते हैं।

ये है योजना

नोएडा की एक्वालाइन मेट्रो के चार साल पूरे होने जा रहें है। ऐसे में गणतंत्र दिवस से नई स्कीम के तहत आप फ्री मेट्रो कार्ड बनवा सकते हैं। जानकारी हो कि मेट्रो कार्ड बनाने के लिए ₹100 का चार्ज एनएमआरसी की तरफ से लिया जाता है। ऐसे में 26 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक कार्ड बनवाते समय 100 रुपये का शुल्क नहीं लगेगा।

NMRC ने पहले बदला था नियम

हाल ही में नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने स्मार्ट कार्डों में परिवर्तन करते हुए जानकारी दी थी कि अगर किसी के कार्ड में न्यूनतन बैलेंस से कम पैसै है तो उन्हें मेट्रों में बैठने की अनुमति नही दी जाएगी। पहले स्मार्ट कार्ड में 10 रुपए न्यूनतम किराया होता था लेकिन इसे बढ़ा कर 50 रुपए कर दिया गया है। इस बीच ज्यादा से ज्यादा लोग मेट्रो कार्ड का प्रयोग कर यात्रा करें इसको सुनिश्चित करने के लिए लोगों को मेट्रों कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

काउंटर की भीड़ हो सके कम

नोएडा मेट्रो के स्टेशन पर लोग टिकट लेने के लिए लंबी कतार लगाते है जिसको देखते हुए लोगों को कार्ड बनवाने के लिए प्ररित किया जा रहा है। इसी कड़ी में 10 दिनों तक फ्री स्मार्ट कार्ड बनाया जाएगा। अधिक लोगों के पास मेट्रो कार्ड होने से टिकट काउंटर पर भीड़ कम होगी और लोगों को भी यात्रा करने में सहुलियत होगी।

ये भी पढ़ें- UP News: फार्च्यूनर पर नंबर की जगह ठाकुर लिखना पड़ा महंगा, पुलिस ने किया ये काम

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular