Saturday, December 3, 2022
Homeउत्तर प्रदेशलखनऊ में दर्दनाक हादसा, निर्माणधीन दीवार गिरने से दो बच्चे समेत नौ...

लखनऊ में दर्दनाक हादसा, निर्माणधीन दीवार गिरने से दो बच्चे समेत नौ लोगों की मौत, 4-4 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

- Advertisement -

लखनऊ, इंडिया न्यूज यूपी/यूके: हजरतगंज थाने क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से शुक्रवार सुबह बड़ा हादसा हुआ है। इस घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है। वहीं दो लोग बुरी तरह घायल हुए है। बता दें मृतकों मे दो बच्चे भी शामिल हैं। घटना पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व सीएम योगी ने दुख जताते हुए मआवजे का ऐलान किया है। साथ ही अफसरों को घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान
जानकारी के मुताबिक दिलकुशा कॉलोनी में पुरानी दीवार का निर्माण कार्य चल रहा था जिसके लिए मजदूर रुके हुए थे। दीवार का वह हिस्सा गिरा जो कि पहले मजबूती से खड़ा हुआ था। हादसे से चीख पुकार मच गई। घटना की सूचना प्राप्त होते ही जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार दिलकुशा कॉलोनी पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि दुर्घटना कल रात से हो रही बारिश के कारण निर्माणाधीन दीवार गिरने से हुई। दो घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिलाधिकारी ने सिविल हास्पिटल पहुंच कर उनका हालचाल लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि हादसे में मृत लोगों के परिजनों को आपदा राहत के अंतर्गत मुख्यमंत्री की ओर से 4-4 लाख रुपये की सहायता प्रदान करने की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश को देखते हुए जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कई जिलों में बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंच सकता है। उन्होंने अधिकारियों को इसका सर्वेक्षण करने के भी निर्देश दिए।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर जताया शोक
लखनऊ के सांसद व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि लखनऊ मे एक दीवार गिरने से कई लोगों की मृत्यु होने के समाचार से मुझे बहुत दुख हुआ है। जिन लोगों को इस हादसे में अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। इसके साथ ही मैं इस दुर्घटना में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

मौसम विभाग ने 17 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया
उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर शुक्रवार को मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 17 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने कई जिलों में आसमानी बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर की है। घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सावधान रहने का अलर्ट रहने के लिए कहा है। बता दें कि बीते 48 घंटे से प्रदेश के कई जिलों में रुक रुक कर तेज बारिश हो रही है।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular