Thursday, February 2, 2023
HomeGovernment ActionUP VARANSI NEWS: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने क्रूज का किया...

UP VARANSI NEWS: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने क्रूज का किया स्वागत,जाने किस वजह से खास है क्रूज

- Advertisement -

UP VARANSI NEWS: गंगा विलास क्रूज के शुरुआत समारोह कार्यक्रम में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि गंगा विलास क्रूज बिहार के 6 स्थलों जिसमे पटना, सिमरिया, बक्सर, छपरा, मुंगेर, सुल्तानगंज और कहलगांव में रुकेगा। ये हमारे राज्य के लिए बहुत सौभाग्य की बात है। इस क्रूज से आने वाले पर्यटकों को बिहार की संस्कृति और इतिहास के बारे पत्ता चलेगा।

UP VARANSI NEWS: कुछ वजह से खास है गंगा विलास क्रूज

गंगा विलास क्रूज आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा उदाहरण है। क्रूज को बनाते समय कारीगरों ने क्रूज के अंदर की रचना देश की संस्कृति और धरोहर को ध्यान में रखकर बनाया है। क्रूज के अंदर इंटीरियर रचना में सफेद, लाल, गुलाबी और हल्के रंगों का इस्तेमाल हुआ है।

क्रूज के अंदर वुडेन फ्लोरिंग और रंगों का बेहतर समन्वय पर्यटकों को बहुत ज्यादा पसंद आ रहा है। लोग इसके अंदर का फोटो खींच कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर रहे है। क्रूज के बनने से ट्रैफिक, हादसा जैसे बहुत सारि परेशानिया दूर हो जाएगी।

 

ALSO READ- https://indianewsup.com/up-varansi-news-pm-modi-in-varanasi/

आपको बता दे क्रूज में तीन डेक बने हुए है। इन तीनों डेक पर अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। लोगो के ध्यान में रखते हुए क्रूज को पूरी तरह से इको फ्रेंडली बनाया गया है। क्रूज में कचरों को एक जगह एकत्र करने की डबा बना है उसमे कचड़े को सुरक्षित रूप से निस्तारित किया जा सकता है।

क्रूज में इंधन के रूप में हाई स्पीड डीजल का इस्तेमाल किया गया है जिससे प्रदूषण का स्तर शून्य रहेगा। इस क्रूज में करीब 60 हजार लीटर पानी स्टोर करने की क्षमता है।

क्रूज को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यात्रियों को पानी पिने के लिए प्लास्टिक के बोतल का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। इस तरह की बहुत सारि सुविधाएं इस क्रूज में है। इस क्रूज में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस की छोटी से टीम और जल निगम भी टीम हमेशा रहेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular