Saturday, July 2, 2022
Homeउत्तर प्रदेशUP Vidhan Sabha Elections Counting: यूपी में 403 सीटों के लिए उतरें...

UP Vidhan Sabha Elections Counting: यूपी में 403 सीटों के लिए उतरें 4442 प्रत्याशी, इनके भाग्य का फैसला वीरवार को, 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

UP Vidhan Sabha Elections Counting यूपी विधान सभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला वीरवार को होगा। मतदाता अपना निर्णय इवीएम में कैद कर चुके हैं। हालात यह है कि यूपी की 403 सीटों के लिए 4442 प्रत्याशी की किस्मत का फैसला होना है। कौन जीतेगा या कौन हारेगा, रूझान 9 बजे से आने लगेंगे। वहीं मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। दोपहर होने तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि यूपी में सत्ता के रथ पर कौन सवार होगा। तक प्रदेश में किसकी सरकार की तस्वीर साफ हो जाएगी।

पर्यवेक्षक की मौजूदगी में होगी मतगणना UP Vidhan Sabha Elections Counting

हर मतगणना स्थल पर चुनाव आयोग द्वारा तैनात पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रत्येक मतगणना टेबल पर भी मतगणना पर्यवेक्षक रहेंगे। प्रत्याशी के मतगणना एजेंट गड़बड़ी की शिकायत सीधे पर्यवेक्षक से कर सकेंगे। मतगणना की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। मतगणना स्थल पर कोई गड़बड़ी न हो इसलिए केंद्रीय सुरक्षा बलों को भी लगाया गया है। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने करीब 40 हजार अधिकारियों व कर्मचारियों को लगाया है।

प्रत्येक विधान सभा की गिनती के लिए लगती हैं 14 टेबल  UP Vidhan Sabha Elections Counting

प्रत्येक विधान सभा सीट की गिनती के लिए 14 टेबल लगाई जाती हैं। अपवाद स्वरूप कुछ विधान सभा सीटों पर जहां पोलिंग बूथ की संख्या अधिक होती है वहां रिटर्निंग अफसर चुनाव आयोग से अनुमति लेकर टेबल बढ़ा लेते हैं। यानी प्रत्येक चरण में 14 ईवीएम की गिनती एक साथ होगी। मतगणना स्थल पर रिटर्निंग अफसर यानी आरओ के अलावा प्रत्याशी, चुनाव एजेंट, मतगणना एजेंट समेत कई अन्य अधिकारी रहेंगे।

तीन मिनट में होती है एक ईवीएम से गिनती UP Vidhan Sabha Elections Counting

प्रत्येक बूथ पर करीब 1200 मतदाता होते हैं। मतदान यदि 60 प्रतिशत हुआ है तो 720 मत यदि 70 प्रतिशत हुआ है तो 840 मत पड़ते हैं। प्रत्येक ईवीएम से मतों की गिनती में करीब तीन मिनट का समय लगता है। इस तरह से 14 टेबल पर एक राउंड में करीब 10 से 11 हजार मतों की गिनती हो जाएगी।

Also Read : RLD Chief Jayant Chaudhary Speaks on Exit Polls : एग्जिट पोल से अलग होंगे परिणाम, जयंत का दावा, हमें जनता का समर्थन मिला

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Asheesh Shrivastava
I'm Asheesh Shrivastava, Staff reporter at INDIA NEWS
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular