Sunday, November 27, 2022
Homeउत्तर प्रदेशवाराणसी: BHU में योग करते समय गई छात्रा की जान, इस जानलेवा...

वाराणसी: BHU में योग करते समय गई छात्रा की जान, इस जानलेवा बीमारी से ग्रसित थी अनुभा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज यूपी/यूके, वाराणसी: बीएचयू में छात्रा की मौत का अजीबोगरीब कारण सामने आया है। छात्रा अनुभा उपाध्याय की मंगलवार को योग व्यायाम करते समय मौत हो गई। बता दें कि छात्रा मनोविज्ञान विभाग से पीजी करने के बाद अब आयुर्वेद संकाय के क्रियाशारीर विभाग से शोध कर रही थी। बीएचयू के कामकाजी हॉस्टल में रह रही थी।

योगा करते-करते हुई बेहोश
मंगलवार सुबह छात्रा अपने छात्रावास में सुबह सात बजे अन्य छात्राओं के साथ योग कर रही थी। तभी अचानक वो बेहोश हो गई इसके बाद छात्राओं ने छात्रावास के वॉर्डन को इसकी जानकारी दी। छात्रा को एंबुलेंस से इमरजेंसी ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत बताया।

टाकायासू आर्टराइटिस नाम की बीमारी से थी ग्रसित
आयुर्वेद संकाय के प्रमुख प्रो.केएन द्विवेदी ने बताया कि योग के दौरान ही उसकी तबियत बिगड़ी और मौके पर उसकी मौत हो गई। इसके अलावा परिजनों से बातचीत के दौरान पता चला कि वह पहले से ही टाकायासू आर्टराइटिस मतलब धमनियों में सही तरीके से रक्त प्रवाह न होना बीमारी से ग्रसित थी।

कुशीनगर की रहने वाली थी महिला
जानकारी के मुताबिक इस बीमारी में कठिन परिश्रम करने से मना किया जाता है। वहीं परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है। अनुभा की बॉडी BHU अस्पताल की मर्चरी में ही रखी गई है। बताया जा रहा है कि अनुभा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीए और एमए की डिग्री हासिल की है। वह कुशीनगर की रहने वाली थी।

विशेषज्ञों के मुताबिक एक्सरसाइज का तरीका नियमित होना चाहिए। धीरे-धीरे इसे बढ़ाना चाहिए। लोगों की जो स्टेमना रही है, उसके अनुसार एक्सरसाइज करें। पोस्ट कोविड परिस्थितियों में फेफड़ा संक्रमित हुआ है। जिम में जाकर एक ही बार में बॉडी पर ज्यादा लोड न दें। ग्रेजुअली एक्सरसाइज करके अपने स्टेमिना बढ़ाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular