Friday, February 3, 2023
Homeउत्तराखंडUttarakhand: बोर्ड टॉपर्स को मिलेंगे 25 हजार रुपए, 40 लाख बच्चों को...

Uttarakhand: बोर्ड टॉपर्स को मिलेंगे 25 हजार रुपए, 40 लाख बच्चों को मिलेगा मुफ्त इलाज: शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत

- Advertisement -

Uttarakhand

इंडिया न्यूज, रुद्रपुर (Uttarakhand)। उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार में शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को 25 हजार रुपए और एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री रुद्रपुर में थे, उन्होंने यह बातें राज्य स्तरीय क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत करते हुए कही।

40 लाख बच्चों को मिलेगा मुफ्त इलाज
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में भी मुफ्त किताबें बांटी जाएंगी। हर निगम क्षेत्र में पीएम श्री योजना के तहत दो खेल मैदान बनेंगे और सभी विद्यालयों में खेल का सामान दिया जाएगा। साथ ही हर बच्चे की हेल्थ आईडी होगी और 40 लाख बच्चों को मुफ्त इलाज दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने और ये ऐलान किया

  • प्रदेश के 400 इंटर कॉलेजों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे और शिक्षकों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे।
  • हर साल 25 बच्चे कर्नाटक, केरल आदि दूसरे राज्यों में जाकर वहां पर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और दूसरे राज्यों के बच्चे उत्तराखंड पहुंचेंगे।
  • उत्तराखंड का इतिहास बच्चों को कक्षा एक से पांचवीं तक पढ़ाया जाएगा, जिसमें हर जिले के महापुरुषों का इतिहास शामिल किया जाएगा।
  • कुमाऊंनी, गढ़वाली, पंजाबी आदि मातृ भाषाओं में शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी और मैथ और विज्ञान विषय में एक हजार नए शिक्षकों की भर्ती होगी।

तीन दिवसीय क्रीड़ा महोत्सव का आगाज
शिक्षा मंत्री व रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच तीन दिवसीय क्रीडा प्रतियोगिता की शुरुआत की। यह प्रतियोगिता छह दिसंबर से आठ दिसंबर तक रुद्रपुर के मनोज सरकार स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित की गई है। जिसमें प्रारंभिक व उच्च प्राथमिक कक्षा के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। कक्षा एक से आठ तक के बच्चे पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में पहुंचे हैं। प्रदेश के सभी 13 जिलों के बच्चे क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक आयोजन में शामिल हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मंत्री पुत्र आशीष समेत 14 के खिलाफ आरोप तय, कोर्ट ने कहा- पर्याप्त सबूत थे

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular