Thursday, September 29, 2022
HomeUncategorizedअमेरिकी अर्थव्यवस्था में कमजोरी से हलचल, दुनियाभर में बढ़ी मंदी की आशंका

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में कमजोरी से हलचल, दुनियाभर में बढ़ी मंदी की आशंका

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Recession in America)। अमेरिका की रियल जीडीपी में साल 2022 के दूसरे क्वार्टर अप्रैल से जून महीने में 0.9% की वार्षिक दर से गिरावट दर्ज हुई है। अमेरिकी ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एनालिसिस की डेटा के अनुसार इससे पहले साल 2022 के जनवरी से मार्च के क्वार्टर में अमेरिका की जीडीपी में 1.6% प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। इससे भारत सहित दुनिया के कई देशों में मंदी की आशंका बढ़ गई है।

लगातार गिरा जीडीपी

अमेरिका में साल के लगातार दूसरे क्वार्टर में जीडीपी नीचे गिरा है। अमेरिका की रियल जीडीपी में साल 2022 के दूसरे क्वार्टर अप्रैल से जून महीने में 0.9% की वार्षिक दर से गिरावट दर्ज की गई। अमेरिका की जीडीपी में लगातार दूसरे क्वार्टर में दर्ज की गई यह गिरावट तकनीकी रूप से मंदी की इशारा करते हैं। रियल जीडीपी में लगातार दो क्वार्टर में गिरावट दिखने पर ऐसी परिस्थिति को तकनीकी रूप से मंदी की श्रेणी में रखा जाता है।

अनुमान के आधार पर जारी हुए आंकड़े

अमेरिका में जीडीपी में लगातार दूसरे क्वार्टर में गिरावट दिखाने वाले ये आंकड़े अनुमानिक आधार पर जारी किए गए हैं और एजेंसी इस साल 25 अगस्त को इन आंकड़ों का रिविजन करेगी। रियल जीडीपी में गिरावट प्राइवेट इन्वेंट्री निवेश में कमी, रेसिडेंशियल फिक्स्ड इन्वेंस्टमेंट, फेडरल गवर्मेंट के खर्चे, राज्य और स्थानीय सरकारों के खर्चे और नॉन रेशिडेंशियल फिक्स्ड निवेश और आंशिक रूप से निर्यात और व्यक्तिगत उपभोग में व्यय की वृद्धि आदि को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ेंः तेजी चल रहा है गर्भगृह व प्लिंथ का निर्माण कार्य, जल्द पूरा हो जाएगा महापीठ का परिक्रमा पथ

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular