Wednesday, May 25, 2022
Homeराष्ट्रीयराजीव कुमार ने क्यों छोड़ा नीति आयोग, किसे मिली जिम्मेदारी, जानें सबकुछ

राजीव कुमार ने क्यों छोड़ा नीति आयोग, किसे मिली जिम्मेदारी, जानें सबकुछ

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

नीति आयोग (NITI Ayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajeev Kumar) पद से हट गये हैं। इसे लेकर काफी चर्चाएं चल रही है। लोग सवाल भी कर रहे हैं आखिर राजीव को नीति आयोग से क्यों जाना पड़ा। फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। जाने-माने अर्थशास्त्री कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था।

अरविंद पनगढ़ियां के बाद मिली थी जिम्मेदारी

तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी। वह सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो’ भी रह चुके हैं।

अर्थशास्त्री सुमन बेरी संभालेंगे नीति आयोग में उपाध्यक्ष का पद

राजीव कुमार की जगह अर्थशास्त्री सुमन बेरी (Suman Beri) नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभालेंगे. उन्हें 1 मई से ये जिम्मेदारी मिलेगी। राजीव कुमार का कार्यकाल 30 अप्रैल को खत्म होगा। राजीव कुमार ने अगस्त 2017 को नीति आय़ोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था। उन्होंने तब अरविंद पनगढ़िया की जगह ली थी, जो गवर्नमेंट थिंक टैंक को छोड़कर अपने एकेडमिक करियर को आगे बढ़ाने के लिए संस्थान छोड़ गए थे।

ये भी पढ़ेंः हरपाल सैनी ने छोड़ा अखिलेश का साथ, सपा-बसपा को लेकर कही बड़ी बात

ये भी पढ़ेंः मुठभेड़ में मारा गया लश्कर का टॉप कमांडर, बारामुला में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी Top Lashkar Commander killed in Encounter

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular