Friday, December 9, 2022
Homeउत्तर प्रदेशWorld Heritage Week: ताजमहल समेत सभी पर्यटन स्थलों में फ्री एंट्री, पर्यटकों...

World Heritage Week: ताजमहल समेत सभी पर्यटन स्थलों में फ्री एंट्री, पर्यटकों की उमड़ी भीड़

- Advertisement -

World Heritage Week

इंडिया न्यूज, आगरा(Uttar pradesh): विश्व धरोहर सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ आज से हो गया है। पुरातत्व विभाग द्वारा आज पहले दिन ताजमहल समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। सुबह से ही ताजमहल पर बड़ी संखया में पर्यटक पहुंच रहें हैं। पुरातत्व विभाग द्वारा विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत पर गोष्ठी और प्रदर्शनी कार्यक्रम का अयोजन आगरा किला में किया जाएगा। सप्ताह भर आयोजन और कार्यक्रम चलेंगे और इस दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष जोर दिया जाएगा। कार्यक्रम का समापन फतेहपुर सीकरी किया जाएगा।

मुमताज की कब्र देखने का लगेगा टिकट

पुरातत्व अधीक्षक राज कुमार पटेल ने बताया कि ताजमहल देखने के लिये उमड़ी भीड़ को नियंत्रण करने के लिए टिकट की अलग व्यवस्था की गई है। प्रवेश शुल्क निशुल्क रखा गया है, वहीं रेड प्लेटफार्म तक जाने के लिए 50रुपए, मुख्य गुंबद व मुमताज की कब्र देखने जाने के लिए 200रुपए का टिकट निर्धारित है। इससे भीड़ को भी नियंत्रित किया जा सकेगा|

विश्व धरोहर सप्ताह कार्यक्रम

एएसआई 19 नवंबर को आगरा किला के ‘दीवान ए आम’ परिसर में विश्व धरोहर सप्ताह पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ । समापन समारोह फतेहपुर सीकरी के पंच महल परिसर में होगा। पूरे सप्ताह स्वच्छता अभियान,ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिताएं और क्विज जैसे कार्यक्रम होंगे।

यह भी पढ़ें : Dengue in UP: निजी अस्पतालों को लेकर गाइडलाइन जारी, डेंगू मरीजों का एलाइजा ना कराने पर होगी कार्रवाई

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular