Thursday, February 2, 2023
Homeउत्तर प्रदेश6.10 लाख करोड़ का बजट पेश करेगी योगी सरकार, किसानों पर फोकस...

6.10 लाख करोड़ का बजट पेश करेगी योगी सरकार, किसानों पर फोकस होने की उम्मीद

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लखनऊ (UP Budget 2022-23)। योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट गुरुवार को वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना विधानसभा में पेश करेंगे। बजट में किसानों पर फोकस करने की बात कही जा रही है। वित्त वर्ष 2022-23 के बजट का आकार 6.10 लाख करोड़ रुपये पार करने की संभावना है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट को अंतिम रूप दिया है। आपको बता दें कि पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपये का था। सदन में पेश किए जाने से पहले बजट को कैबिनेट की बैठक में पास कराया जाएगा।

चुनाव में जारी हुआ था लोक कल्याण संकल्प पत्र

भाजपा ने विधानसभा चुनाव में लोक कल्याण संकल्प-पत्र जारी किया था। इस बजट में संकल्प-पत्र के वादों को पूरा करने पर ध्यान दिया जा रहा है। ज्यादातर वादों पर अमल की घोषणा किसी न किसी रूप में किए जाने की उम्मीद है। करीब 6.10 लाख करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव में लगभग 1.25 लाख करोड़ (पूंजीगत मद) विकास कार्यों और नई योजनाओं को उपलब्ध कराए जा सकते हैं। पिछले कार्यकाल के पहले बजट की तरह दूसरे कार्यकाल के पहले बजट का फोकस भी किसानों पर ही रहने के आसार हैं।

एक्सप्रेस-वे, मेट्रो को रफ्तार, ओडीओपी को विस्तार

एक्सप्रेस-वे, मेट्रो के काम पूरी रफ्तार से जारी रहेंगे। सभी चालू एक्सप्रेस-वे के लिए आवश्यक बजट का बंदोबस्त होगा। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना की तर्ज पर एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज व एक मंडल-एक विश्वविद्यालय पर फोकस नजर आएगा। धार्मिक स्थलों के विकास सहित बीते कार्यकाल की खास फ्लैगशिप योजनाओं व कार्यक्र्तमों पर जोर बना रहेगा। सरकार ने कई कार्यों के लिए भारी धनराशि के आवंटन के साथ कई नए फंड बनाने का वादा किया है।

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में मचा बवाल, इमरान की रैली में हिंसा, मेट्रो स्टेशन फूंका

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular