Wednesday, September 28, 2022
Homeउत्तर प्रदेशभूजल संरक्षण योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का योगी का आह्वान

भूजल संरक्षण योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का योगी का आह्वान

इंडिया न्यूज, लखनऊ (Digital Bhujal Rath)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूगर्भ जल सप्ताह के दौरान प्रदेश के गांव-गांव में भूजल संरक्षण की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। रविवार को मुख्यमंत्री योगी ने इस अभियान को गति देते हुए 5 कालीदास मार्ग से ‘डिजिटल भूजल रथ को फ्लैग ऑफ किया। उन्होंने डिजिटल भूजल रथ का फ्लैग ऑफ करते हुए जल संकट से उबरने के लिये राज्य सरकार की ओर से चलायी जा रही अटल भूजल योजना के उद्देश्यों और उपलब्धियों को बताया। सीएम योगी ने कहा कि वर्ष 2017 से 2021 के बीच यूपी में भूजल स्तर में बड़ा सुधार आया है।

सरकारी योजनाओं की तारीफ

सीएम योगी ने नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की भूगर्भ जल के संरक्षण के लिए शुरू किए गए अभियान की प्रशंसा भी की। उन्होंने जनता से जल संरक्षण को जन आन्दोलन के रूप में परिवर्तित करके भूजल स्तर को बढ़ाने और यूपी को खुशहाल बनाने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि यूपी में 16 से 22 जुलाई तक भगर्भ जल सप्ताह मनाया जा रहा है।  इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि बरसात की एक-एक बूंद जल के संचयन का प्रयास करेंगे तो खारा पानी की समस्या भी दूर होगी। कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह व प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

जल संरक्षण अभियान को आंदोलन बनाना होगा

जल शक्ति मंत्री ने डिजिटल भूजल रथ के फ्लैग ऑफ पर कहा कि जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सरकारी योजनाओं के साथ-साथ जन समुदाय को भी जन आन्दोलन से जोड़ना होगा। प्रमुख सचिव ने भूगर्भ जल विभाग की ओर से भूजल प्रबंधन की विभिन्न संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी। इस संदर्भ में उन्होंने अपने विभाग के सभी अधिकारियों को जन भागीदारी द्वारा अटल भूजल योजना को गतिशील और पारदर्शिता के आधार पर क्रियान्वित करने के लिये कहा।

यह भी पढ़ेंः छात्रा ने बंदूक से खुद को मारी गोली, मौत के बाद परिवार में मचा कोहराम

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular